हम अपने सभी पाठकों को तथ्य व आकड़ों के आधार पर पूर्ण सत्य के साथ खबरें देना पसंद करते हैं। सत्यकेतन समाचार

सत्यकेतन समाचार के व्हाट्सअप ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Corona vaccine: ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन दिसंबर को होगी तैयार: सीरम इंस्टीट्यूट

Oxford's Corona vaccine to be ready in December: Serum Institute
Photo Source: Google

Corona vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कहा है कि कंपनी इस साल दिसंबर तक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित प्रायोगिक कोविड -19 वैक्सीन की 3 से 4 मिलियन खुराक का उत्पादन करने जा रही है. SII के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, Adar Poonawalla ने कहा कि कोविशिल्ड पहली कोविड -19 वैक्सीन है, जिसे कि यूके और भारत दोनों में परीक्षण सफल होने पर उन्हें लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

यह भी पढे़ं:- सिगरेट और बीयर शेयर ना करने पर हथौड़े से पीट-पीटकर की दोस्त की हत्या

दुनिया की सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता SII को ऑक्सफोर्ड और उसके एस्ट्राजेनेका द्वारा वैक्सीन के निर्माण के लिए चुना गया है. द लांसलर मेडिकल जर्नल में सोमवार को प्रकाशित परीक्षण के परिणामों के अनुसार, एस्ट्राजेनेका और ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के टीके में कोई गंभीर साइड इफेक्ट और दो खुराक प्राप्त करने वाले लोगों में सबसे मजबूत प्रतिक्रिया के साथ एंटीबॉडी और टी-सेल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को की बात कही है.

यह भी पढे़ं:- Haridwar: आकाशीय बिजली गिरने से हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड की दिवार गिरी, देखें वीडियो

पूनावाला ने कहा कि वे कोविड -19 वैक्सीन उम्मीदवार के ट्रायल की शुरुआत अगस्त के अंत तक 5,000 भारतीय स्वयंसेवकों से करेंगे, जो कि आवश्यक नोड्स प्राप्त करने के बाद और अगले साल जून तक वैक्सीन को लॉन्च कर देंगे. एडार पूनावाला ने समाचार चैनल इंडिया टुडे को दिए एक साक्षात्कार में कहा, हम अगस्त के मध्य-अगस्त में बड़े पैमाने पर विनिर्माण करेंगे. इस साल के अंत तक, हमें 3 से 4 मिलियन खुराक का उत्पादन करने में सक्षम है.

About sksamachar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »